रन फॉर गंगा, रन फॉर इंडिया’ मैराथन आयोजित

गंगा संरक्षण पर जागरूकता फैलाने के लिए इन्द्रप्रस्थ संजीवनी के तत्वावधान एवं कालिंदी कॉलेज के सहयोग से शनिवार को ‘रन फॉर गंगा, रन फॉर इंडिया’ मैराथन का आयोजन पटेल नगर में किया गया। इस अवसर पर दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर दीपेंद्र पाठक ने मैराथन को राष्ट्रीय ध्वज दिखाकर रवाना किया। इस मैराथन में कालिंदी कॉलेज की 1000 से अधिक छात्राओं ने पटेल नगर से करोलबाग होते हुए वापस कालिंदी कॉलेज तक मार्च निकालकर गंगा संरक्षण की अलख जगाई। इन्द्रप्रस्थ संजीवनी के नेतृत्व में चले इस मैराथन को रवाना करते हुए स्पेशल सीपी दीपेंद्र पाठक ने कहा कि 2525 किमी गंगा को स्वच्छ रखने के लिए भारत सरकार नमामि गंगे मिशन चला रही है, लेकिन इसमें इस तरह के प्रयास काफी महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि दिल्ली जैसे महानगर जहां गंगा नहीं है, वहां गंगा संरक्षण पर जागरूकता ऐसे मैराथन से संभव हो सकती है।
इस कार्यक्रम की रूपरेखा तय करनेवाले एवं गंगा संरक्षण के प्रयासों पर हाल में गंगापुत्र की उपाधि से समनित इन्द्रप्रस्थ संजीवनी के अध्यक्ष श्री संजीव अरोड़ा ने कहा कि भारत सरकार के नमामि गंगे मिशन को सफल बनाने में हमारी ओर से यह छोटा प्रयास है। हमारा उद्देश्य है कि महानगर में जहां लोगों के पास समय का अभाव है, ऐसे मैराथन उन्हें समय-समय पर याद दिलाते रहें कि यदि नदियां सूख जाएंगी, पूरी सभ्यता नष्ट हो जाएगी। हम जल का इस्तेमाल काफी विवेकपूर्ण तरीके से करें, क्योंकि आपके घरों में जो पानी आता है, वह इन नदियों का ही पानी है। इसलिए इसका संरक्षण हमारा मुख्य ध्येय है। उन्होंने इस अवसर पर सभी बच्चों को गंगा संरक्षण की शपथ दिलाई गई।
इस अवसर पर करोलबाग जोन के एमसीडी चेयरमैन राजेश लावडिया ने कहा कि एमसीडी तो हमेशा से सफाई पर फोकस करती है, ऐसे में यदि ‘रन फॉर गंगा’ जैसे प्रयास समय-समय पर हों, तो लोग गंगा संरक्षण पर भी विशेष ध्यान देंगे। मौके पर मौजूद निगम पार्षद परमजीत सिंह राणा ने कहा कि ये एक अच्छा प्रयास है, जो इन्द्रप्रस्थ संजीवनी कर रही है। इससे लोगों में जागरूकता आएगी।
पूर्व मिस यूनिवर्स रूबी यादव ने कहा कि जब किसी भी अभियान को महिलाओं का समर्थन मिलने लगे तो समझिए कि उसका सफल होना तय है, और यहां तो 1000 से अधिक युवा छात्राएं मैराथन में शामिल हो रही हैं। निश्चित रूप से इन्द्रप्रस्थ संजीवनी के इस प्रयास से गंगा संरक्षण को विशेष बल मिलेगा।
मैराथन में सहयोग देनेवाली कालिंदी कॉलेज की प्रिंसिपल अनुला मौर्य ने कहा कि मैराथन की आयोजक इन्द्रप्रस्थ संजीवनी के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इससे महानगर में बिना ऐसे प्रयासों के गंगा संरक्षण की कल्पना असंभव है। यह संस्था के अध्यक्ष श्री संजीव अरोड़ा के विजन एवं भागीरथी प्रयासों का परिणाम है कि समय-समय पर ऐसे कार्यक्रम होते रहते हैं और दिल्ली जैसे महानगर में लोग गंगा संरक्षण पर सोचने का समय निकाल पाते हैं। कालिंदी कॉलेज की प्रोफेसर वंदना रानी ने श्री संजीव अरोड़ा के प्रयासों की विशेष सराहना की।
इस कार्यक्रम में अपना सहयोग देने के लिए प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक अमजद अली खान एवं निर्माता-निर्देशक संजय सिंगला भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here