भाजपा कर्नाटक विधानसभा की जीत को अग्रसर, कार्यकर्ताओं में जोश

कर्नाटक विधानसभा के लिए आज फैसले की घड़ी हे । चुनाव के लिए मतगणना शुरू, विधानसभा की 222 सीटों के रुझान के हिसाब से भाजपा 104 में आगे , कांग्रेस 78 पर आगे , जेडीएस  38 पर आगे अन्य 2 पर आगे, भाजपा बढ़त की और अग्रसर , सभी राजनातिक दलों को नतीजों का बेसब्री से इंतज़ार।

कर्नाटक के राजनैतिक भविष्य के लिए आज फैसले की घड़ी है। राज्य में हुए विधानसभा चुनाव के लिए मतों की गिनती आज होगी। तमाम सियासी दलों और उम्मीदवारों के दिलों की धड़कनें बढ गयी हैं, आज ईवीएम खुलने के साथ ही यह तय हो जाएगा कि राज्य में किसकी सरकार बनेगी। मतगणना के लिए चुनाव आयोग की तरफ से सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। राज्य के करीब 40 केंद्रों पर मतगणना का काम सुबह आठ बजे से शुरू होगा।

करीब दो महीने से कर्नाटक में जारी चुनावी प्रक्रिया के रिजल्ट का समय आ गया है । तमाम सियासी दलों और उम्मीदवारों के दिलों की धड़कनें बढ गयी हैं और अब सबको इंतजार है सुबह आठ बजे का जब ईवीएम से नतीजे निकलेंगे । राज्य के करीब 40 केंद्रों पर सुबह आठ बजे मतगणना लगभग शुरू होगी। रुझान एक घंटे के भीतर आने शुरू हो सकते हैं और चुनाव परिणाम देर शाम तक स्पष्ट होंगे। चुनाव आयोग की तरफ से सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं ।

चुनाव बाद सर्वेक्षणों में राज्य में त्रिशंकु विधानसभा का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। हालांकि कई सर्वेक्षण बीजेपी और कुछ कांग्रेस की जीत की भी भविष्यवाणी कर रहे हैं । यदि कांग्रेस के पक्ष में जनादेश जाता है तो 1985 के बाद यह पहली बार होगा जब कोई दल लगातार दूसरी बार सरकार बनाएगा। 1985 में तत्कालीन जनता दल ने रामकृष्ण हेगड़े के नेतृत्व में लगातार दूसरी बार सरकार बनाई थी। वहीं बीजेपी एक बार फिर राज्य में सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रही है । सर्वेक्षणों को देखते हुए जेडीएस भी किंगमेकर बनने का सपना देख रही है ।

राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा की 222 सीटों पर 12 मई को मतदान हुआ था। आर . आर नगर सीट पर चुनावी गड़बड़ी की शिकायत के चलते मतदान स्थगित कर दिया गया था। जयनगर सीट पर भाजपा उम्मीदवार के निधन के चलते मतदान टाल दिया गया था। विधानसभा चुनाव में 4.97 करोड़ मतदाताओं में से 72.13 ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया जिससे एक रिकार्ड बन गया। मतदान का प्रतिशत 1952 के राज्य विधानसभा चुनाव के बाद से सबसे अधिक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here