क्या आप शरीर पर तिल होने का महत्व जानते हो ?

0
1484
 
moleगोपुत्र कृष्णा शुक्ला : हमारे शास्त्र में कई तरह के ज्योतिष को महत्व दिया गया है जिसमे पुराने समय मे तिल से लोगो के भविष्य को बताया जाता था मगर आज इस कि महत्वा धीरे धीरे खत्म होती जा रही आज इस ज्योतिष को पुनः लोगो तक पहुँचाने का एक प्रयास कर रहा हूँ।
 
तिल सिर्फ सुंदरता का कारण नहीं होते, ये हमारे भविष्य में घटित होने वाली घटनाओं का संकेत भी देते हैं। शरीर के अलग-अलग अंगों पर तिल की स्थिति, उनके रंग और आकृति आदि के हिसाब से हम अपने भविष्य का अनुमान लगा सकते है। पुरुष के शरीर पर दाहिनी ओर तिल होना शुभ माना गया है जबकि महिलाओं के बायीं तरफ वाले तिल शुभ एवं लाभकारी माना जाता हैं। आइए जानते हैं की क्या कहते हैं हमारे तिल…
कितने होंने चाहिए।
 
तिल किसी भी व्यक्ति के शरीर पर बारह से ज्यादा तिल होना अच्छा नहीं माना जाता। बारह से कम तिलों का होना शुभ फलदायक है।ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हमारे शरीर पर तिल होना भी भविष्य में होने वाली घटनाओं और सफलता या असफलता को दर्शाता है। हमारे शरीर पर कई प्रकार के जन्मजात अथवा जीवन काल के दौरान निकले निशान पाए जाते हैं। जिन्हे हम तिल, मस्सा एवं लाल मस्सा के नाम से सुनते आए हैं। शास्त्रों के अनुसार हमारे शरीर पर पाए गए यह निशान हमारे भविष्य और चरित्र के बारे में बहुत कुछ दर्शाते हैं। मैं आज शरीर पर इन तिलों के होने का महत्त्व वर्णन कर रहा हूँ। अपने 2 साल के अनुभव से तथा अनेक लोगों पर परिक्षण करने के उपरांत ही मैं इस अनुभव को आपके सामने प्रस्तुत कर रहा हूँ। तिल तथा मस्से का होना दोनों एक ही प्रभाव देता है। तिल आपके सभी प्रकार के शारीरिक, आर्थिक एवं चरित्र के बारे में वर्णन है।
 
आमतौर पर आपने महिलाओं के विभिन्‍न हिस्‍सों पर तिल देखा होगा। कोई तिल को खूबसूरती पर ग्रहण मानता है, तो कोई तिल को भाग्‍य से जोड़कर देखता है। ऐसा कहते हैं कि गोरे चेहरे पर काला तिल होने से किसी की नजर नहीं लगती।हालांकि डॉक्‍टरी भाषा के अनुसार जब त्वचा की कोशिकाएं पूरी त्वचा में फैलने के बजाय एक जगह एकत्रित हो जाती हैं, तो कुछ समय बाद वे मोल (मस्सा) का रूप ले लेती हैं। ऐसी कोशिकाओं को मेलानोसाइट्स कहते हैं। इनका रंग कत्थई या काला होता है। कई बार मोल्स यानी तिल वंशानुगत भी होते है।
 
तिल से जुड़ी कई अनेक मान्यताएं हमारे समाज में प्रचलित हैं। समुद्र शास्त्र के अनुसार चेहरे या शरीर के विभिन्न अंगों पर तिल होने के अलग-अलग फल प्राप्त होते हैं। शरीर के तिल उस व्यक्ति के स्वभाव के बारे में भी काफी कुछ बता देते हैं। समुद्र शास्त्र के अनुसार जानिए शरीर के किस अंग पर तिल किस बात का संकेत करता है-समुद्र शास्त्र में इसका उल्लेख बताया गया है  

Leave a Reply